RPSC News – Rpsc की ताज़ा ख़बर,आज की ब्रेकिंग न्यूज़

3

Get all the latest news and updates on Rpsc only on Rpscforum.com. Read all news including political news, current affairs and news headlines online on Rpscblog

hi Dosto aapka swagat hai RPSC News par.. yahan aapko milengi Rajasthan RPsc boardki latest News with details.

Read Latest Rpsc News, Breaking News‎

The Rajasthan Public Service Commission also known as RPSC conducts the exams of all Rajasthan students for different examination for various posts.  rpsc ki official news you can get from official Results rpsc.rajasthan.gov.in are Given Below .The interested students visit this page daily  for latest RPSC (Rajasthan Lok Seva Aayog, Ajmer)  News by different newspapers like- Dainik Bhaskar, Rajasthan Patrika, rpscnews.com, rpscblog.com. Live Coverage from RPSC for New Recruitment, Syllabus, Notice, Admit Card, Exam Date, Answer key, Result, Court Decisions etc.

We know Rpsc News in Hindi is Today voice of student on this page we are providing rpsc news and events khabar. rpsc news hindi you can read in patrika, dainik bhaskar or can see on etv rajasthan. Rpsc news also on twitter, facebook and whatsapp gorups

if you are searching any exam admit card then click for Rpsc admit card 2017 download

if you are searching offline and online for your or your friend/relative results then please check this link :- rpsc results

Rpsc latest News Today

rpsc rajasthan news
rpscnews.com

स्कूली व्याख्याताओं की नियुक्ति का मार्ग प्रशस्त, हाईकोर्ट ने खारिज की सभी याचिकाएं

प्रदेश के सरकारी स्कूलों में तेरह हजार से अधिक स्कूली व्याख्याताओं की नियुक्ति का मार्ग प्रशस्त हो गया है। इन शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया के खिलाफ दायर करीब दो दर्जन याचिकाओं को आज राजस्थान हाईकोर्ट ने खारिज कर चयनित अभ्यर्थियों को बड़ी राहत प्रदान की है।यह है मामला…

– राजस्थान लोक सेवा आयोग ने वर्ष 2015 में प्रदेश के सरकारी स्कूलों में विभिन्न विषयों के तेरह हजार से अधिक व्याख्याताओं की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू की थी। दो माह पूर्व चयनित अभ्यर्थियों की सूची भी जारी कर दी गई। लेकिन दो सौ से अधिक अभ्यर्थियों ने राजस्थान हाईकोर्ट में याचिका दायर कर दी। जिस पर एक बार हाईकोर्ट ने पूरी प्रक्रिया पर रोक लगा दी। गत माह हाईकोर्ट ने सभी याचिकाओं को खारिज कर दिया।
– इसके बाद दो दर्जन से अधिक अभ्यर्थियों ने हाईकोर्ट की डबल बेंच में एक बार फिर याचिका दायर कर दी। इसके बाद हाईकोर्ट ने एक बार फिर चयन प्रक्रिया पर रोक लगा दी।
– आज हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश केएस झवेरी और न्यायाधीश पुष्पेंन्द्र सिंह की बेंच ने इस मामले में दायर सभी याचिकाओं का खारिज कर दिया। इसके साथ ही लम्बे अरसे से इंतजार कर रहे तेरह हजार व्याख्याताओं की नियुक्ति का मार्ग प्रशस्त हो गया।

लेक्चरर भर्ती 2015: एकलपीठ के फैसले को खंडपीठ में चुनौती, RPSC से मांगा जवाब

परीक्षा में असफल रहे अभ्यर्थियों ने एकलपीठ में प्रथम प्रश्न पत्र में 75 में से 18 सवाल डिलीट करने तथा कई सवालों के ऑप्शन गलत होने को चुनौती दी थी। एकलपीठ ने गत 8 फरवरी को इसमें हस्तक्षेप से इनकार करते हुए सभी याचिकाओं को खारिज कर दिया था। अपीलकर्ता नरेंद्रसिंह राठौड़ व अन्य की ओर से अपील याचिकाएं पेश की गईं। अपील याचिका में एकलपीठ के आदेश को अनुचित बताया गया है। आरपीएससी की ओर से इस मामले में केविएट दायर होने से हाथोहाथ ही उनके अधिवक्ताओं को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। उल्लेखनीय है कि आरपीएससी ने 13 हजार 98 पदों के लिए जुलाई में विभिन्न विषयों की परीक्षा आयोजित की थी।

35 हजार नौकरियों के लिए RPSC जल्द करेगा प्रक्रिया शुरू

अजमेर। राजस्थान लोक सेवा आयोग जल्द ही सरकारी विभागों में 35 हजार नौकरियों के लिए भर्ती की प्रक्रिया शुरू करेगा। राज्य सरकार की ओर से निकाली गई कई भर्तियां कोर्ट में अटकी हुई हैं, लेकिन अब राजस्थान लोक सेवा आयोग, अजमेर (आरपीएसी) जल्द ही बेरोजगारों को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए करने जा रहा है। आने वाले पांच महीनों में आरपीएससी की ओर से 35000 नौकरियां भिन्न क्षेत्रों में निकाली जाएंगी।

आरपीएससी के चेयरमैन ललित के पंवार के अनुसार दिसंबर से पहले-पहले हम इन पोस्टों को भर देंगे। वहीं आरपीएससी के चेयरमैन ने कहा कि हमने 8 हजार पदों पर हाल में पोस्टिंग दी है। आगामी दिनों में हम 35000 भर्तियां कर खाली पड़े पदों को पूरा कर देंगे। आरपीएएसी की 35000 नौकरियों में 13 हजार स्कूल लेक्चरर की भर्तियां, 1500 कॉलेज लेक्चरर की, 350 पुलिस सब इंस्पेक्टर, 6500 सैकेंड ग्रेड टीचर, 5000 जूनियर एकाउटेंट की और 6000 एलडीसी के पदों पर भर्ती होगी।

आरपीएससी ने लेक्चरर पोस्ट के लिए जारी किया इंटरव्यू कॉल लेटर, rpsc.rajasthan.gov.in पर करें डाउनलोड

राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन (RPSC) ने इलेक्ट्रॉनिक और मैथमैटिक्स विभाग के लेक्चरर की पोस्ट के लिए इंटरव्यू कॉल लेटर जारी कर दिया है। इलेक्ट्रॉनिक विभाग के लिए जहां इंटरव्यू 27 जुलाई से 8 अगस्त के बीच लिए जाएंगे, वहीं मैथमैटिक्स विभाग के इंटरव्यू 21 जुलाई से 26 जुलाई के बीच होंगे। लिखित परीक्षा में पास होने वाले सभी उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट www.rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर अपना कॉल लेटर डाउनलोड कर सकते हैं। राजस्थान स्टेट कमीशन ने इलेक्ट्रॉनिक्स और मैथमैटिक्स विभाग लेक्चरर की पोस्ट के लिए इस साल जनवरी और फरवरी माह में लिखित परीक्षा कराई थी। लिखित परीक्षा का परिणाम पहले ही घोषित किया जा चुका है। लिखित परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों में से शॉर्टलिस्ट किए गए थे उम्मीदवार ही इंटरव्यू दे.

आरपीएससी अप्रेल में कराएगा सेकंड ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा

माध्यमिक शिक्षा विभाग में द्वितीय श्रेणी के 6 हजार 468 शिक्षक भर्ती के लिए लिखित परीक्षा अप्रेल 2017 में होगी। आयोग को परीक्षा केन्द्र, वीक्षक और अभ्यर्थियों की ओर से परीक्षा की तैयारी के लिए अधिक समय की मांग करने के कारण 20 से 25 नवम्बर को प्रस्तावित परीक्षा को गत माह 23 अक्टूबर स्थगित किया गया था।आयोग के अध्यक्ष ललित के. पंवार ने बताया कि द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती के लिए आठ विषयों के साथ एक सामान्य ज्ञान एवं सामाजिक अध्ययन विषय सहित कुल नौ दिन परीक्षाएं होनी हैं। आयोग को फिलहाल लगातार नौ दिन तक परीक्षा केन्द्र और वीक्षक मिलना संभव नहीं हो रहा है। आगामी दिनों में अन्य विभागों की परीक्षाएं भी प्रस्तावित हैं।

आरपीएससी बनाएगा हाइटेक सिस्टम-भले बदल जाए degree का नाम, disqualify नहीं होंगे अभ्यर्थी

राजस्थान लोक सेवा आयोग में अभ्यर्थियों को अब केवल डिग्री का नाम बदलने के कारण प्रतियोगिता परीक्षा में साक्षात्कार से ऐन पहले अपात्र घोषित होने जैसी समस्याओं से नहीं जूझना पड़ेगा। आयोग विभिन्न विषयों और श्रेणियों की समान पाठ्यक्रम वाली डिग्रियों का मास्टर डॉक्यूमेंट तैयार कर रहा है। फिलहाल देश में सिर्फ केरल लोक सेवा आयोग में ही मास्टर डॉक्यूमेंट की व्यवस्था है।देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों की ओर से नित नए कोर्स लागू किए जाते हैं। लेकिन विश्वविद्यालय उनके समानांतर कोर्स तय नहीं करते। इससे आयोग के अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद साक्षात्कार के समय अपात्र घोषित किया जाता है। उदाहरण के तौर पर गत दिनों आईटी में बी.टैक करने वाले अभ्यर्थियों को व्याख्याता कम्प्यूटर साइंस के लिए ऐन पहले यह कहते हुए अपात्र घोषित कर दिया गया कि वे कम्प्यूटर साइंस में बी.टैक नहीं हैं। इसी प्रकार बी.टैक इलेक्ट्रोनिक्स एवं इलेक्ट्रिकल्स के अभ्यर्थियों को भी अपात्र घोषित कर दिया गया। आयोग ने ऐसी समस्याओं के समाधान के लिए मास्टर डॉक्यूमेंट तैयार करना तय किया है।

खुशखबरी: आरएएस के लिए फिर निकल रही है वेकेंसी, करीब 700 पदों के लिए जनवरी में आवदेन

आरएएस की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है। सरकार राजस्थान लोक सेवा आयोग को प्रदेश में सिविल सेवकों की भर्ती के लिए जल्द ही अभ्यर्थना भेजेगी। संभवत: जनवरी में आरएएस:2017 की विज्ञप्ति जारी हो जाएगी और मार्च के दूसरे सप्ताह में प्री परीक्षा होगी। एेसे अभ्यर्थी, जिनका 28 अगस्त को हुई आरएएस:2016 में कटऑफ अधिक रहने सहित अन्य कारणों से सलेक्शन नहीं हुआ है, वे अगले साल होने वाली परीक्षा के लिए अभी से तैयारी में जुट सकते हैं।

3 के बजाय 2 गुणा ही अभ्यर्थी बुलाने पर HC ने RPSC से मांगा जवाब

राजस्थान प्रशासनिक सेवा अधिकारी भर्ती के तहत साक्षात्कार के लिए पदों के तीन गुणा के बजाय दो गुणा ही अभ्यर्थी बुलाने के मामले में हाईकोर्ट ने आरपीएससी से जवाब मांगा है। हाईकोर्ट ने आरपीएससी को शपथ पत्र के जरिए स्पष्टीकरण देने को कहा है। अब सुनवाई शुक्रवार को होगी। न्यायाधीश कंवलजीत आहलुवालिया ने रवि कुमार की याचिका पर यह आदेश दिया। प्रार्थीपक्ष के अधिवक्ता ने कोर्ट को बताया कि राजस्थान प्रशासनिक एवं अधीनस्थ सेवा भर्ती के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन किया गया, इसके तहत अनुसूचित जाति के लिए कट ऑफ 321 रही और प्रार्थी के 314 अंक थे। अब तक साक्षात्कार के लिए पदों के तीन गुणा अभ्यर्थी बुलाए जाते रहे हैं, लेकिन आरपीएससी ने भर्ती के लिए दो गुणा ही अभ्यर्थी बुलाए। आरपीएससी की ओर से याचिका पर स्थिति स्पष्ट नहीं की जा सकी। इस पर कोर्ट ने आरपीएससी से जवाब तलब करते हुए कहा कि जवाब आने तक दो गुणा ही अभ्यर्थी बुलाने के बारे में शपथ पत्र के जरिए पक्ष रखा

RPSC करेगा 1 जनवरी से वन टाइम रजिस्ट्रेशन, बार-बार अप्लाई करने की नहीं पड़ेगी जरूरत

राज्यपाल कल्याण सिंह ने राजस्थान लोक सेवा आयोग की कार्यप्रणाली की सराहना करते हुए कहा कि आयोग की ओर से पूरी पारदर्शिता के साथ किए जा रहे कार्यों से इसकी साख में बढ़ोतरी हुई है। आयोग 1 जनवरी 2017 से वन टाइम रजिस्ट्रेशन प्रणाली शुरू कर रहा है।राज्यपाल ने आरएएस-2016 प्री का परिणाम मात्र 17 दिन में ही निकालने को उपलब्धि बताया। राजभवन में शनिवार को आयोजित कार्यक्रम में आयोग के अध्यक्ष ललित के. पंवार ने आयोग की स्मारिका ‘कसौटी राजस्थान की प्रथम प्रति राज्यपाल को भेंट की। पंवार ने बताया कि स्मारिका में आयोग की स्थापना के 67 वर्षों की विकास यात्रा और गत एक वर्ष में किए गए नवाचारों के बारे में जानकारी दी गई

राज्यपाल को आरपीएससी की स्मारिका ‘कसौटी राजस्थान’ की प्रति भेंट

राज्यपाल कल्याण सिंह ने राजस्थान लोक सेवा आयोग के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि आयोग द्वारा पूरी पारदर्शिता के साथ किये जा रहे कार्यों से इसकी साख में बढ़ोतरी हुई है। आयोग की विभिन्न परीक्षाओं के प्रति युवा पीढ़ी में विश्वास बढ़ा है।
राज्यपाल सिंह को शनिवार को राजभवन में आयोजित एक समारोह में राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा प्रकाशित स्मारिका कसौटी राजस्थान की प्रथम प्रति आयोग के अध्यक्ष डॉ ललित के पंवार द्वारा भेंट की गई। राज्यपाल ने कहा कि आयोग परिवार के सभी सदस्यों के समन्वित प्रयासों का ही परिणाम है कि आयोग ने पूरे देश में अपना नाम स्थापित किया है और ऑन लाइन परीक्षा कराने में यह देश में सर्वोच्च स्थान पर है। राजस्थान लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष डॉ ललित के पंवार ने कसौटी राजस्थान के बारे में जानकारी दी और बताया कि इसमें आयोग की स्थापना से 67 वर्षों की विकास यात्रा और गत एक वर्ष में किये गये नवाचारों के बारे में जानकारी दी गई है। डॉ पंवार ने बताया कि आयोग 01 जनवरी 2017 से वन टाइम रजिस्ट्रेशन प्रणाली शुरू कर रहा है, जिसमें आयोग की विभिन्न परीक्षा देने के लिए परीक्षार्थी को एक बार ही पंजीकरण कराना होगा, बार-बार आवेदन की आवश्यकता नहीं होगी।
अभी देश में यह प्रणाली केवल केरल में ही चल रही है, जिसका अध्ययन आयोग के अधिकारियों ने किया है और इसे अब यहां लागू किया जा रहा है। इसके बाद आयोग द्वारा जून 2017 से वन टाइम वेरिफिकेशन ऑफ डॉक्यूमेन्टस प्रणाली भी शुुरू की जायेगी। समारोह में राज्यपाल की सचिव श्रेया गुहा, विशेषाधिकारी डॉ अजय शंकर पाण्डेय,संयुक्त सचिव कार्मिक विभाग सुरेश शर्मा, आयोग के सदस्य सर्व आर. डी. सैनी, के आर बागडिया, श्याम सुन्दर शर्मा, एच के खीचड, शिव सिंह राठौड़, सचिव गिरिराज सिंह कुशवाहा और स्मारिका के अतिथि सम्पादक एवं आयोग के मीडिया सलाहकार प्यारे मोहन त्रिपाठी मौजूद थे।

बड़ी खबर-तीन साल बाद बनेंगे आरएएस अफसर, 7 दिसम्बर तक आएगा रिजल्ट

राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त भर्ती 2013 का अंतिम परिणाम 7 दिसम्बर तक आएगा। तीन वर्ष के लंबे इंतजार के बाद अभ्यर्थियों को आरएएस और अधीनस्थ सेवाओं में चयन का मौका मिलेगा।राजस्थान लोक सेवा आयोग ने राज्य सेवा के 346 और अधीनस्थ सेवा के 644 पदों पर भर्ती के साक्षात्कार के लिए 2 हजार 71 अभ्यर्थियों को पहले चरण में साक्षात्कार के लिए पात्र घोषित किया। राजस्थान उच्च न्यायालय के आदेश से आयोग ने 350 से 381 प्राप्तांक वाले ओबीसी के अभ्यर्थियों और 350 से 364 प्राप्तांक वाले एसबीसी के कुल 506 अभ्यर्थियों को दूसरे चरण में साक्षात्कार के लिए पात्र घोषित किया है। आयोग ने 10 अगस्त से साक्षात्कार का पहला चरण शुरू किया था। 18 नवम्बर से 29 नवम्पबर तक साक्षात्कार का चौथार चरण होगा और 1 से 2 दिसम्बर तक पांचवें और अंतिम चरण के साक्षात्कार होंगे। आयोग प्रशासन 7 दिसम्बर तक साक्षात्कार के परिणाम जारी करेगा। उल्लेखनीय है कि आरएएस प्री 2013 का आयोजन 31 अक्टूबर को किया गया था।

सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा-आरपीएससी को मिले 3.30 लाख आवेदन

गृह विभाग में पुलिस उप निरीक्षक के 330 पदों पर भर्ती के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग को 3 लाख 20 हजार से अधिक आवेदन मिले हैं।आयोग ने गृह विभाग में उप निरीक्षक आम्र्ड पुलिस के 147, आईबी में उप निरीक्षक के 65, आरएसी में प्लाटून कमांडर के 114 और उप निरीक्षक मेवाड़ भील कोर के 4 पदों पर भर्ती के लिए गत माह विज्ञापन जारी किया था। आयोग ने 7 अक्टूबर से 6 नवम्बर की रात 12 बजे तक ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। आयोग को अब तक 3 लाख 20 हजार आवेदन मिले। अकेले रविवार को 20 हजार आवेदन प्राप्त हुए। नवम्बर में 1 से 6 तक छह दिन में डेढ़ लाख आवेदन मिले हैं।आयोग ने उप निरीक्षक भर्ती परीक्षा 29 जनवरी 2017 को कराना तय किया है। परीक्षा के प्रथम और द्वितीय प्रश्न पत्र का पाठ्यक्रम भी जारी कर दिया है। शारीरिक दक्षता परीक्षा के मापदंड भी जारी कर दिए

अंग्रेजी के स्कूल व्याख्याताओं की चयन प्रक्रिया पर हाई कोर्ट ने लगाई अंतरिम रोक

राजस्थान हाईकोर्ट ने राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से अंग्रेजी विषय स्कूल व्याख्याताओं के लिए जारी परिणाम के आधार पर आगामी चयन प्रक्रिया पर अंतरिम रोक लगाते हुए जवाब तलब किया है। न्यायाधीश अरुण भंसाली ने याचिकाकर्ता भैरूलाल व अन्य की ओर से दायर याचिकाओं की सुनवाई में यह आदेश दिए। याचिकार्ताओं की ओर से अधिवक्ता अर्चना जोशी व अभिमन्युसिंह ने कहा कि अंग्रेजी विषय के लिए स्कूल व्याख्याताओं के लिए आयोजित परीक्षा के बाद अभ्यर्थियों से आपत्तियां मांगी गई थी। उनके निस्तारण के बाद फाइनल आंसर-की जारी की जानी थी। लेकिन आरपीएससी ने ना तो आपत्तियों का निस्तारण किया और ना ही फाइनल आंसर की जारी

आरपीएससी की एसआई भर्ती

गृह विभाग में पुलिस उप निरीक्षक भर्ती के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग को 1 नवम्बर तक 1 लाख 62 हजार आवेदन मिले हैं। ऑन लाइन आवेदन दाखिल करने की अंतिम तिथि 6 नवम्बर तक 1 लाख 80 हजार से अधिक आवेदन मिलने की उम्मीद है।आयोग ने गृह विभाग में उप निरीक्षक (आम्र्ड पुलिस ) के 147, गुप्तचर ब्यूरो (आईबी) में पुलिस उप निरीक्षक के 65, आरएएसी में प्लाटून कमांडर के 114 और मेवाड़ भील कोर में उप निरीक्षक एमसीबी में 4 पदों पर भर्ती के लिए 5 अक्टूबर को विज्ञप्ति जारी कर 7 अक्टूबर से 6 नवम्बर की रात 12 बजे तक ऑन लाइन आवेदन मांगे हैं। आयोग को 330 पदों के लिए 1 लाख 62 हजार से अधिक आवेदन मिले हैं। आयोग को 6 नवम्बर तक 1 लाख 80 हजार से अधिक आवेदन मिलने की उम्मीद है। उल्लेखनीय है कि पुलिस उप निरीक्षक भर्ती परीक्षा 29 जनवरी 2017 को सभी जिला मुख्यालयों पर आयोजित की …

*********************************************

The students should check the R.P.S.C. latest notification that is published on the official Website. At Below we add some pictures of RPSC News.

Rajasthan RPSC Daily news by different Newspaper Keeps Visits this Website at Morning and Update with latest Khabar of all exam.(Press CTRL+D on Your Keyboard to Save this Page).

दोस्तों अगर आपका कोई सुझाव या शिकायत है। तो आप निचे दिए गए बॉक्स में कमेंट कर सकते है।

Today RPSC News:(Always Visit RPSCFORUM.com): Dear students the fresh news is provided by you on this platform if you have any doubt or Suggestion then share in the comment section.

Save

Save

Save

Save

Save

Save

Save


Warning: A non-numeric value encountered in /srv/users/serverpilot/apps/rpscforum/public/wp-content/themes/Newspaper/includes/wp_booster/td_block.php on line 326

3 COMMENTS

  1. Comment: Are! Bhai koi bata sakta hai ki rpsc ldc grade-2 Ki official answer key abhi tak kyon nahin daali gayi hai yaar please kisi ko koi jaankari ho to batao

LEAVE A REPLY